Print Friendly, PDF & Email

क्या आपको पता है की एक Successful Blogger बनाने के लिए कोन सी खासियत होनी चाहिये। जिससे की आप एक successful blogger बन सकते हो। कई लोग एसे है जो blogger बनाना, तो चाहते हैं। लेकिन सही guidance मिलने के कारण famous ब्लोगर नही बन पाते। लेकिन आप बिलकुल भी परेशान न हो सभी को एक न एक दिन मुसकीलों का सामना करना ही पड़ता है, तो बिना कोई समय गवाये शुरू करते है की आप एक आप एक बेहतर ब्लॉगर कैसे बन सकते है:-

 

Successful blogger कैसे बने

ब्लॉगर बनना बहुत आसान है लेकिन ब्लॉगिंग में successful बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं। ब्लोगिंग को काम न मानते हुये इसको आपना passion बनाना पड़ेगा। इसलिए एक Successful Blogger बनना बहुत मुश्किल है। ब्लॉगिंग में आपको Dedication, smart decision, कड़ी मेहनत और रिसर्च की आवश्यकता पड़ती है। इसमे बहुत से लोग पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग शुरू करते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को ही सफलता मिलती है। आज इस आर्टिकल मैं आपको  बताऊंगा एक Successful Blogger कैसे बने और उससे पैसा कैसे कमाए, तो चलिए शुरू करते है…

2020 में Successful Blogger कैसे बने

1. Blog के लिए सही Niche का चुनाव करें

वैसे तो कई सारे ब्लॉगर का मानना है की ब्लॉगिंग के लिए किसी ऐसी niche का चुनाव करें।  जिसको लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हो और जिसकी CPC सबसे ज्यादा हो या सरल शब्दो में कहे तो की जिससे ज्यादा earning की जा सके। कुछ का मानना है की आप पैसे के पीछे न भागे अपने passion को पहचानो जिसको आप enjoy भी कर सके और समय के साथ साथ आप पैसे भी कमा सके। इस दोनों बातो को ध्यान मे रख कर ही आप अपनी niche को चून सकते है। 

 

2. सप्ताह में दो ब्लॉग पोस्ट जरूर पब्लिश करें

ऐसे ब्लॉग को सबसे अधिक पसंद किया जाता है जो new और Unique हो और वो आपने ब्लॉग में लगातार अपडेट करते हो। Google भी उन blogs को अधिक भड़ावा देता है जो लगातार अपनी पोस्ट को पब्लिश करते रहे। ये आपकी रेंकिंग को भी बड़ाता है। 

 

3.अधिक ward का आर्टिकल लिखे

आपका article lengthy होना चाहिए क्यूकी अधिक word वाले article google में अच्छी रेंक प्राप्त करता है। एक research में Brian Dean ने बताया की 1890 word या इससे अधिक का आर्टिकल search engine मे बेहतर रैंक हासिल कर लेता है बजाए छोटे content की तुलना में इसलिए आप कम से कम 2000 words का article जरूर लिखे। लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखे आपने आर्टिकल की लंबाई बढ़ाने का मतलब ये नही की आप उसमे बकवाश बाते भर दो। उसके बाद एक बार ही visitor आपके ब्लॉग पर आयेगा और वापिश से आना पसंद नही करेगा। 

 

4. Blogging के लिए सही Platform चूने  

एक अच्छे ब्लॉगर बनाने के लिए आपको एक अच्छे प्लाटफ़ोम की भी जरूरत होती हैं। वैसे तो ब्लॉगिंग के लिए बहुत सारे Paid और Free प्लाटफ़ोम है पर में आपको WordPress.org से ही ब्लॉगिंग करने की सलाह दूंगा। WordPress में ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको चाहिए एक domain name और वेब होस्टिंग बहुत ही कम खर्च से आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। WordPress की सलाह में इसलिए दे रहा हूँ क्योंकि इसमे आप अपने ब्लॉग को आसानी से edit कर सकते है। इसके अंदर हम plugins भी add कर सकते हैं। जिससे आपको ब्लॉग को mange करने में और भी आसनी होती हैं। 

 

5. Web hosting

कही न कही ब्लॉगिंग में जो लोग success नही होते उनका सबसे बड़ा कारण वेब होस्टिंग ही होता हैं। क्योंकि ज़्यादातर उनका ब्लॉग Downtime में रहेगा और जिससे उसका लोड बिलकुल slow होता हैं। इसलिए अच्छी hosting लेने से हमारे page की speed भड़ जाती हैं जिससे page google में जल्दी rank हो जाता हैं।

 

6. Article की एक बार proofread जरूर करें

किसी भी पोस्ट को publishing करने से पहले एक बार आपनी पोस्ट की proofreading जरूर करें। कई सारे नए ब्लॉगर यही गलती करते है की वह article को लिखने के बाद उसको दुबारा से नही पढ़ते और वे post को publish करने की गलती कर बैठते है। और इस तरह से article में grammar और spelling mistake होने की संभावना भड़ जाती है। इसलिए article को एक बार proofreadजरूर कर ले publish करने से पहले। 

 

7. Never stop learning

सीखना कभी बंद नही करना चाहिये क्योंकि आप जिस niche पर काम कर रहे हैं। आपको उसके बारे में सब कुछ नही पता और समय के साथ साथ हर industry के अंदर बदलाव होते रहते है। इसलिए आपको लगातार सीखते रहना चाहिये।

 

8. Readers की problem को समझे और उनको solve करें

ये सबसे अच्छा तरीका है एक successful blogger बनने का क्योंकि जो ब्लॉगर visitor की problem को solve करते है। उनको बड़ी जल्दी सफलता मिल जाती हैं। 

मन लीजिये आप किसी के ब्लॉग पर जाते हो और किसी problem का solution मगते हो लेकिन वहाँ पर आपको कोई जवाब नही मिलता, तो आप उसके ब्लॉग पर दुबारा जाना पसंद करेंगे?

आपका जवाब होगा -नही।

और यदि आप सभी visitor की problems को solve करते हो जिससे google को आपकी पोस्ट पर बहुत सारी comments मिलते है, तो google आपकी पोस्ट को helpful समझेगा और सर्च result में बेहतर रेंक देगा। 

 

9. keyword Research जरूर करे

किसी भी पोस्ट को लिखने से पहले आप keyword पर जरूर Research करें। क्योंकि  keyword sco का महत्वपूर्ण भाग है। अगर आप unique article भी लिख रहे हो पर आप keyword को Research नही करते, तो इससे आपका ब्लॉग काभी भी रेंकिंग में नही आयेगा।  इसलिए keyword पर research जरूर करें। 

 

10. Post को Social media पर share करे

आज हर कोई social media के साथ connect है और उस पर ही अपना ज़्यादातर time व्यतित करता है। इसलिए आप कोई भी पोस्ट को public करने के बाद उसको social media platform जैसे Facebook ,Instagram, link dine पर जरूर share करें। 

 

निष्कर्ष

ब्लॉगिंग सबसे अच्छा मद्यम है ऑनलाइन earning करने का लेकिन बहुत कम ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो ब्लॉगिंग में सफलता हासिल कर पाते हैं। पर इन सभी टिप्स को follow करके आप भी एक अच्छे ब्लॉगर बन सकते है। एक बात का आप हमेशा याद रखे ब्लॉगिंग में Content quality सबसे बेहतर होनी चाहिए और इस आर्टिकल मे आपको बताया गया की successful blogger कैसे बने इस लेख में अगर आपको कुछ नया सिखनें को मिला हो, तो इसको share जरूर करे। 

Leave a Reply