How to add/edit header and footer in MS word

0
362
Print Friendly, PDF & Email

What is Header & Footer?

जब आपका document बहुत सारे pages का हो जाता हैं और सभी pages के ऊपर का हिस्सा आप common रखना चाहते हो, तो उसके लिए आप header and footer का use करोगे।

जैसे ही आप header पर click करोगे, तो आपके सामने बहुत सारे templates show हो जाएगे इनमे से आप किसी भी templates का use कर सकते हैं। या आप अपना भी templates create कर सकते हैं।Edit header पर जाकर आप इसको edit भी कर सकते हो।

 

Header को आप दो तरीके से edit कर सकते है

  1. जब आप cursor को header पर ले जाकर double click करते हैं, तो आपका header वाला हिस्सा अलग से थोड़ा blur हो जाता है और ऊपर design Tab में आपको Header से related बहुत से option मिल जाते हैं। इसको आप ऊपर दी गई close tab से बंद कर सकते हैं। header & footer के लिए same ही design tab होती हैं। जब भी आप header पर double click करते है, तो header के साथ footer को भी edit करने का option आपको मिल जाता हैं।
  2. दूसरा तरीका हैं आप insert menu में जाकर Header के option पर click करेंगे, तो आपके सामने header को edit करने का option आ जाएगा। इसमे आप कोई भी templates use कर सकते हैं। इस mode से बाहर आने के लिए या तो आप Esc key press करेंगे या close button पर click करेंगे।

 

How to edit Header & Footer?

इसको Edit करने के लिए आपको कोई templates ले लेना हैं। जैसे आपने books में देखा होगा की उसमे Left side के top पर book का title लिखा होता है और Right side में उस book के chapter का title लिखा होता हैं। इसका उल्टा भी हो सकता हैं इस तरह का अगर आपको कुछ edit करना है, तो इससे better option आपके पास कोई नही है इससे आपका document बहुत ही बेहतरीन बन जाएगा।

Edit करने के लिए आपको Header पर click करना हैं उस पर जो भी आप नाम देना चाहते है वो आप वहा पर लिख सकते है। जो भी आपने first page पर लिखा हैं वो आपके सभी pages पर आपने आप ही apply हो जाएगा, यदि आप first page को different रखना चाहते हो और बाकी सभी pages पर आपका header show हो, और first page पर ना हो, तो उसके लिए आप design option में Different first page पर click करेंगे।

 

Different odd & even page

आपने देखा होगा की आपकी किसी books में Left side के pages पर अलग title होता हैं और Right side के pages पर अलग title होता हैं मतलब दोनों side के pages पर अलग-अलग title होता हैं, तो वहाँ पर आप भी title को अलग-अलग कर सकते हैं।

 

Page number

Document में page को number देने के लिए इसका use किया जाता हैं। Header और Footer में कही पर भी आप page number डाल सकते हैं। Page no. के formats नीचे दिये गए हैं। जैसे – Top of the page, Bottom of page आदि इस तरीके के बहुत सारे option आपको page no. में मिल जाते हैं।

page number

Insert option

  1. आप Header या Footer में date and time को भी insert कर सकते हैं। इसमे आपके पास बहुत सारे format दिये गए हैं। आप किसी भी format में date and time को insert कर सकते हैं।
  2. Document से related Author name, File name ये सब addition information अगर आपको add करनी है। वो आप यहा से कर सकते हैं।
  3. Quick parts का use document में किसी field या Document property, publish date या कुछ random text insert करवाने के लिए किया जाता हैं। उसको आप इस option से कर सकते हैं।
  4. इसमे आप किसी भी तरह की picture को भी insert कर सकते हो या आपको अपने document में कोई logo insert करना है। वो भी आप करवा सकते हैं।

इसमे आप header and footer का margin भी अपने हिसाब से set कर सकते हैं।

 

How to Learn MS word

MS word को सीखने के लिए हमने complete video course तैयार किया है जिसमे MS word को tips & tricks के साथ सिखाया गया है आप इन Video को एक एक करके देखेंगे तो आप जल्‍दी ही Mms Word सीख जायेंगे। इस course को buy करने के लिए नीचे दिये गए link पर click करें।

MS office 2019 Complete course


Related Post

Leave a Reply