Most Important FL Studio Keyboard Shortcuts

0
121
FL Studio Keyboard Shortcuts
Print Friendly, PDF & Email

Most Important FL Studio Keyboard Shortcuts

FL studio के अंदर आपके पास कुछ shortcuts दिये होते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने काम करने की speed को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं, तो आइए जानते हैं FL studio की shortcuts के बारे में :-  

 

1. Fast Forwarding

जैसे की आपने किसी audio को open कर रखा हैं और आप उसको जल्दी से fast forwarding करके सुनना चाहते है, तो उसके लिए आपको अपने key board की ZERO (0) key को दबाना हैं। जिससे की आपकी audio की speed बढ़ जाएगी।

     

2. Play Pose shortcut

जब आप space bar को press करते हैं तभी Audio play होती हैं लेकिन जैसे ही हम उसको stop करते हैं तो audio starting से paly हो जाती हैं। अगर आप उसको exact जगह से play या pause करना चाहते हैं। तो उसके लिए आप (ctrl+space) को press करेंगे।

 

3. Copy/Paste

इसको करने के आपको बहुत से तरीके पता होंगे, लेकिन सबसे आसान और fast तरीका यह हैं आपने पहले आपने section को copy करना हैं फिर आपने उसको line to-line match करके CTRL+B press करते चले जाना हैं जहा तक आप section को paste करना चाहते हैं, जैसा की आप नीचे image मे देख सकते हैं। 

 

 

4. Move left /Right

जब आप कोई melody बना रहे होते हैं तो आपको notes को grid line के साथ match कराना होता हैं, उसको आप mouse के साथ भी left और right move कर सकते हैं। लेकिन वह exact match नही हो पाती, तो उसके लिए हम Alt को hold करके उसको smoothly left right move कर सकते हैं।

 

 

5. Close Window/Tab

अगर आपके VST( virtual studio technology) मे बहुत सारे windows या Tab खुले हुए है तो आप उनको कैसे देख सकते है? अगर आप simply tab press करते जाएंगे तो बहुत सारी चिजे खुलती चली जायेगी, लेकिन अगर आप चाहते है की सभी  windows एक साथ मे बंद हो जाये तो उसके लिए आप shortcut F12 को press करेंगे।  

 

 

6. Rename Mixing Channel

जब भी हम किसी track को rename करते थे। तो उसके लिए हमे channel को select करके rename options पर जाना पड़ता था। पर अब आप इसके लिए simply F2 को press ही  track को rename कर सकते हैं, इसके अलावा आप इसमे multiple selection भी कर सकते हैं जिसकी shortcut key Ctrl+Shift हैं।    

  

 

7. Assigning

जब channel rack मे हमारे पास काफी सारे instrumental हो जाते है और उनको हमे अलग-अलग channel मे assigning करना चाहते हैं तो उसके लिए हमे सभी channel को select करके Ctrl+L को press करना हैं तो software उनको अपने आप ही अलग-अलग channel मे assign कर देता हैं।  

  

  

8. Export

किसी भी file को direct export करने के लिए हम Ctrl+R का इस्तेमाल कर सकते है जो आपकी wave file में export हो जाती हैं और अगर आप file को mp3 में export करना चाहते हैं तो उसके लिए Ctrl+Shift+R का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  

 

9. Piano roll

इसके अंदर जब हम midi board को लगा कर recording करते है, तो कई बार उस मे latency आ जाती है जिसके कारण हमारे piano note सही जगह पर नही लग पाते, तो उनको एक ही click मे set करने के लिए हम Ctrl+Q shortcut का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे की वह grid lines के ऊपर set हो जाते है जैसा की आप उसको लगाना चाहते हैं।

 

Leave a Reply