What is the Layout tab in Word? | Page Layout tab in Hindi

0
465
Print Friendly, PDF & Email

What is the Layout tab in Word? | Page Layout tab in Hindi

इस lesson में आपको MS word की layout tab के बारे में बताया जाएगा और जिसमे आपको document का margin उसका orientation और उसका size ये सभी चीजें आपको layout tab in word में सिखाई जाएगी।

 

Page setup

Margins

यह margin आपके page के margin से related होता हैं जिसमे आपके pages की sides और corner का margin दिया होता हैं इसमे आपको बहुत से margin मिल जाएगे जो पहले से set होते हैं और आप margin को खुद से भी set कर सकते हैं।

 

Orientation

ये दो तरह की होती हैं portrait mode में आपकी length ज्यादा होती है और weight कम और landscape mode में अगर page को लेते हैं तो उसकी weight ज्यादा और उसकी length कम होती हैं।

 

Page size

इसमे आपके page के size को set कर सकते हैं आपको page के size दिये गये होते हैं जो की print के according अगल-अलग बनाए गए होते हैं पर ज़्यादातर A4 size sheet का ही use किया जाता हैं  इसमे सबसे पहले आता है A1 size जो की आपके news paper का size होता हैं news paper का half size को A2 कहा जाता हैं इस तरह से paper के अगल अलग size हैं।

 

Column

इससे आप आपने word document में भी बहुत सारे column बना सकते हैं आप आपने text को दो या तीन column में कर सकते हैं।

 

Column break

आप किसी भी point से बाद का text next column में ले जाना चाहते हैं तो आप column को break कर सकते हैं।

 

Text wrapping

जब आप किसी object के end पर break देना चाहते हैं तो आप text wrapping page break का use कर सकते हैं इससे आपका text next line में नही जाता बल्कि object के end में चला जाता हैं।

Section break क्या होता हैं?

Page break का काम होता हैं text को अगले page पर ले जाना, लेकिन section break का मतलब हैं एक नया section create करना होता हैं Section break एक formatting break है जो पीछे से चली आ रही formatting को अलग कर देता हैं।

Next page break

Document के अंदर एक नया section create करना। जैसे आपके document में कई सारे pages हैं और आप उनमे से किसी एक page पर ही landscape mode लगाना चाहते हैं तो आप Section break में जाकर next page का use करेंगे।

 

Continuous

जब आपको उसी page पर एक और नया section create करना होता हैं तो उसको continuous section break कहते हैं।

 

Even page & Odd page

जब भी आप कोई book को print करते हैं तो इसका जो पहला page होता हैं वो हमेशा right side में होता हैं जिसको आप cover page बोलते हैं और उस page के साथ जो page print होता हैं वो book का last page होता हैं तो printing का कुछ इस तरह का format रहता हैं। इसके बारे में detail में जानने के लिए नीचे दिये गए link पर click करें।

 

Line Numbers

जैसे ही आप line number को continuous ऑन कर देगें तो जितनी भी line आपके document में हैं उसकी numbering आपको show होने लगेगी।

Restart each page इसमे हर page की numbering अगल से start हो जाएगी। और यदि आप किसी section पर इसको apply करना चाहते हैं तो वो भी आप Restart each section से कर सकते हैं।

Suppress for current paragraph का use तब किया जाता हैं जब आप किसी paragraph की numbering नही लेना चाहते।

Hyphenation

जब आपके document की line के end में कोई बड़ा word आ जाता हैं और उसको आप उस line में लिख नहीं पाते तो उसके लिए hyphen का use किया जाता हैं जैसे की कोई word है Reading इस word को line में adjust करने के लिए आप hyphen का use करेंगे। जिससे आपके word के कुछ latter next line में sift हो जाएंगे।

Hyphenation को आप दो तरीके से use कर सकते हैं:-

1. Automatic में आपका system खुद ही hyphenation लगा देगा जहां पर उसकी जरूरत हैं।

2. Manual में आपके पास chose होती है की आपको hyphenation कहा पर करनी हैं कहा पर नही करनी। आप अपने हिसाब से set कर सकते हैं।

 

Paragraph indent and spacing

Indent किसी एक paragraph का होता हैं अगर आप left indent को increase कर देते हैं तो आपका paragraph right side में हो जाएगा।

 

 

How to Learn MS word

MS word को सीखने के लिए हमने complete video course तैयार किया है जिसमे MS word को tips & tricks के साथ सिखाया गया है आप इन Video को एक एक करके देखेंगे तो आप जल्‍दी ही MS Word सीख जायेंगे | इस course को buy करने के लिए नीचे दिये गए link पर click करें |

MS office 2019 Complete course


Related Post 

 

 

 

 

Leave a Reply